Wednesday 4 January 2012

Some Information windows8, Nokia Mobile and Mouse

विंडो - 8 :-  दोस्‍तो आज आपको विंडो 8 के बारे में कुछ जानकारी बताने जा रहा हू। अभी आप विंडो 7 के बारे जानते थे।  विंडो 8  माइक्रोसफट का नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम आने वाला है। यह पहला ऑपरेटिंग सिस्‍टम है जो पर्सनल कम्‍पयुटर, लैपटॉप ओर टेबलेट तीनों को सपोर्ट करेगा। इसकी स्‍पीड इतनी तेज है कि लेपटॉप को शुरू होने में सिर्फ 8 सेकंड का समय लगेगा। इसमें पहली बार मेट्रो इंटरफेस है, जो अब तक विंडोज फोन में इस्‍तेमाल किया जाता था। इससे एप्‍लीकेशन्‍स भी काफी तेजी से रन होंगे। लॉगिंन करने के लिए पासवर्ड टाइप करने की जगह स्‍क्रीन पर इमेज को टच करके लांगिन किया जाएगा। अच्‍छी बात ये है कि जिस कंफिगरेशन पर विंडो 7 चल रहा है उसी पर विंडोज 8 चलेगा।

नोकिय मोबाईल :- दोस्‍तो नोकिया अपना नय फोन जैम लाने वाला है। जिसका खासियत यह है कि इसकी पूरी बॉडी टचसक्रीन है। यानी इसे कहीं से भी टच कर चलाया जा सकता है। चार्जर सॉकेट भी टचस्‍क्रीन है। इसमें जीएसएम और 3जी सुविधा भी है। फोन के जल्‍द बाजार में आने की संभावना है। सब कुछ एक टच से नियंत्रित किया जा  सकता है। 


स्‍कैन माउस :- अब आपको डॉक्‍यूमेंट स्‍कैन करने के लिए स्‍कैनिंग मशीन पर निर्भर नहीं रहना होगा। एलजी का एलएसएम-100 स्‍मार्टस्‍कैन माउस अब स्‍कैनर की भूमिका भी निभाएगा। यह कैसे काम करेगा । माउस के साइड में दो बटन होते है, जिन्‍हें दबाकर स्‍कैनर चालू कर सकते है। स्‍कैन करने के लिए पेपर पर माउस फेरना होगा। कुछ पलों में कम्‍प्‍यूटर पर स्‍कैन किया हिस्‍सा दिखने लगेगा, जो हिस्‍सा स्‍कैन नहीं हुआ हो उसे आप स्‍क्रीन पर देखकर फिर से स्‍कैन कर सकते है। अगले साल से यह बाजार में लगभग भारतीय मुद्र में 3500 रूपए में मिलेगा।

No comments:

Post a Comment